जैन स्वर्ण मन्दिर, फालना, पाली( Jain golden temple, Falna, Pali)

जैन स्वर्ण मन्दिर
जैन स्वर्ण मन्दिर, फालना, पाली

स्वर्ण मन्दिर का नाम सुनते ही अमृतसर की याद आती है परन्तु जयपुर अहमदाबाद रेलवे लाईन पर राजस्थान राज्य के पाली जिले में रणकपुर जैन मन्दिर के पास फालना कस्बे में एक जैन मन्दिर है जिसे जैन स्वर्ण मन्दिर के रूप में जाना जाता है । वर्ष 2004 में भारत के तत्कालीन उपराष्ट् श्री भैरोसिंह शेखावत द्वारा इस मन्दिर का उद्घाटन किया गया था । मन्दिर के दीवार, खम्बें आदि पर सोने एक परत चढी हुई है, कहा जाता है कि यह सोना स्थानीय महिलाओं द्वारा दान दिया गया था ।

मन्दिर में मुख्य प्रतिमा जैन धर्म के तईसवें तीर्थींकर भगवान शंखेश्वर पाश्र्वनाथ की है, जो काले ग्रेनाईट पत्थर से बनी हुई है । इसके अतिरिक्त नाकोडा भैरव की प्रतिमा भी है ।

मन्दिर में भोजनाशाला व धर्मशाला है । यह मन्दिर मुख्य कस्बे होने के कारण दिन में पार्किग की असुविधा होती है ।


मन्दिर में दर्शन का समय:
सुबह 5 बजे से 9 बजे तक ।

Jain golden temple, Falna, Pali, on Google Map

कैसे पहुंचें (How To Reach)

सड़क: फालना नगर 500 मी0

रेलवे स्टेशन: फालना नगर 500 मी0
फालना से साधन उपलब्ध है ।


Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

1 comments :

  1. Player bets are the followingพนันบาคาร่าbets to bear in mind. Unlike whenever you play blackjack, this doesn't indicate that every participant receives a hand. The participant 블랙잭 hand with the most effective rating after all of the playing cards have been dealt wins whether it is greater than the banker hand.

    ReplyDelete

Popular Posts