इस मंदिर में हनुमान जी का खास भक्त है रामू बंदर



बजरंगगढ़ हनुमान मंदिर, अजमेर, राजस्थान (Bajaranggarh Hanuman Temple, Ajmer, Rajasthan)

राजस्थान के अजमेर शहर में खूबसूरत आनासागर झील के नजदीक पहाड़ी पर हनुमान जी का एक खास मंदिर है, जहां भक्त नैसर्गिक वातावरण में भक्ति और आध्यात्मिक शांति के लिए पहुंचते हैं। इसे बजरंगगढ़ हनुमान मंदिर के नाम से जाना जाता है। यहां न सिर्फ हनुमान जी का आशीर्वाद मिलता है, बल्कि मंदिर परिसर से आनासागर और दौलतबाग के साथ ही अजमेर शहर के विहंगम दृश्य को भी देखा जा सकता है।

इस प्राचीन मंदिर में हनुमान जी की जो प्रतिमा है, उसका मुंह खुला है। इससे भक्तों द्वारा अर्पित किया गया प्रसाद सीधे ही हनुमान जी के मुंह तक पहुंचता है। साथ ही यहां का विशेष आकर्षण रामू नाम का बंदर भी है। यह बंदर पिछले कई वर्षों से हनुमान के सच्चे भक्त के रूप में उनकी सेवा कर रहा है। यह रोजाना पैर धुलवाता है, तिलक निकलवाता है, पूजा करता है और भक्तों को आशीर्वाद भी देता है।

मंदिर परिसर में काफी खुला स्थान है और यहां नारियल चढ़ाने का स्थान तथा कबूतरों को दाना डालने का स्थान बनवाया गया है। मंदिर तक जाने के लिए पहाड़ी पर सीढ़ियां बनी हैं। यहां पर लाल पत्थर लगे हैं, जिन पर बैठने की मनाही है।
मन्दिर में दर्शन का समय:
यहां हनुमान जयंती पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। मंदिर दिनभर दर्शनों के लिए खुला रहता है और मंगलवार को दोपहर 12 से 4 के बीच में प्रसाद नहीं चढ़ता।

Bajaranggarh Hanuman Temple, Ajmer, Rajasthan on Google Map


कैसे पहुंचें (How To Reach)
सड़क मार्ग— अजमेर जयपुर से लगभग 135 किलोमीटर की दूरी पर है। अजमेर बस स्टैंड से यह मंदिर 2 किलोमीटर दूर है। अजमेर दरगाह शरीफ से यह स्थान 2.2 किलोमीटर की दूरी पर है।

रेल मार्ग— अजमेर रेलवे स्टेशन से 2 किलोमीटर।

हवाई मार्ग— नजदीकी ​एयरपोर्ट जयपुर स्थि​त सांगानेर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यहां से यह लगभग 140 किलोमीटर की दूरी पर है।
Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a comment

Popular Posts