सिद्ध गजानन्द जी मन्दिर, रातानाड़ा, जोधपुर Ganesh Temple Ratanada, Jodhpur, Rajasthan

पहाड़ी पर बने इस मन्दिर में दर्शनार्थ जाने के लिए दो रास्ते हैं। इनमें एक रास्ता छोटा है और इस पर सीढ़ियां चढ़कर पहुंचा जा सकता है।


सिद्ध गजानन्द जी मन्दिर, रातानाड़ा, जोधपुर Ganesh Temple Ratanada, Jodhpur, Rajasthan

जोधपुर के प्राचीन मंदिरों में से एक रातानाड़ा स्थित सिद्ध गजानन्द जी मन्दिर न सिर्फ आस्था और उपासना का केन्द्र है, बल्कि कला- शिल्प और स्थापना का भी बेहतरीन उदाहरण है। यह मन्दिर जोधपुर का सबसे बड़ा गणेश मन्दिर है।

पहाड़ी पर बने इस मन्दिर में दर्शनार्थ जाने के लिए दो रास्ते हैं। इनमें एक रास्ता छोटा है और इस पर सीढ़ियां चढ़कर पहुंचा जा सकता है। दूसरा रास्ता लंबा है, लेकिन यहां आप वाहन की मदद से दर्शन के लिए जा सकते हैं। यह मंदिर भूतल से लगभग 108 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और आप यहां से जोधपुर शहर का विहंगम और मनोरम नज़ारा भी देख सकते हैं;

मंदिर के पुजारी के अनुसार वर्तमान मन्दिर करीब डेढ़ सौ साल पुराना है। वर्तमान पुजारी की चौथी पीढ़ी इस मन्दिर की सेवा में लगी हुई है। प्रारम्भ में यह मंदिर छोटा था और यहां सिद्ध गजानन्द जी मूर्ति थी। वर्ष 1964 में इस मंदिर का जीर्णोद्धार करवाया गया और आज यह भव्य स्वरूप में सामने है।

मन्दिर में दर्शन का समय:
मंदिर दिन भर दर्शनार्थ खुला रहता है। गर्मियों में प्रात: साढ़े पांच बजे से छह बजे तक तथा शाम को साढ़े सात से आठ बजे तक आरती होती है। सर्दियों में आरती का समय सुबह छह से साढ़े छह बजे तक और शाम को सात से साढ़े सात बजे तक होता है।

Ganesh Temple Ratanada, Jodhpur, Rajasthan on Google Map


कैसे पहुंचें (How To Reach)
जोधपुर हवाई अड्डे से 4 किलोमीटर

जोधपुर रेलवे स्टेशन से 3 किलोमीटर

जोधपुर बस अड्डे से 4 किलोमीटर
Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a comment

Popular Posts