आद्या कात्यायिनी शक्तिपीठ मंदिर, छतरपुर, दिल्ली (Shri Aadya Katyayani Shakti Peetham, Chhatarpur Temple, Delhi)

विशाल परिसर में अवस्थित यह मंदिर देवी कात्यायनी को समर्पित है। खूबसूरत और नैसर्गित परिवेश से युक्त मंदिर परिसर लगभग 70 एकड़ भूमि में फैला है और परिसर में ही लगभग 20 छोटे और बड़े मंदिर बनाए गए हैं। मूल रूप से यह मंदिर दुर्गा को समर्पित है, लेकिन साथ ही यहां शिव, विष्णु, लक्ष्मी, हनुमान, गणेश और राम आदि देवी-देवताओं के पूजा स्थल भी हैं।

मन्दिर की स्थापना बाबा सन्त नागपाल द्वारा 1974 में हुई थी। गुंड़गांव-महरौली मार्ग के निकट छतरपुर में स्थित यह मंदिर सफेद संगमरमर की आभा बिखेरता है और बहुत आकर्षक स्वरूप में है। दक्षिण भारतीय शैली की स्थापत्य वाले इस मंदिर परिसर में खूबसूरत बगीचे भी हैं।

मान्यता के अनुसार यहां एक वृक्ष है, जहां धागे और रंग—बिरंगी चूड़ियां बांधने से मनोकामना पूरी होती है। यदि आप दिल्ली में किसी शांत और प्राकृतिक आध्यात्मिक स्थान की सैर पर जाना चाहते हैं, तो यह मंदिर इसके लिए सर्वश्रेष्ठ है।
मन्दिर में दर्शन का समय: मंदिर दिनभर दर्शनार्थ खुला रहता है। मंदिर में दो प्रमुख स्थल हैं। एक महागौरी को समर्पित है और यह भक्तों के लिए हर दिन खुला रहता है। दूसरा स्थल देवी कात्यायनी को समर्पित है और यह मंदिर हर महीने की अष्टमी और नवरात्रि के दौरान खुलता है।

Shri Aadya Katyayani Shakti Peetham, Chhatarpur Temple on Google Map

कैसे पहुंचें (How To Reach)

सड़क: दिल्ली के हर कोने से आप गुंड़गांव-महरौली मार्ग जा सकते हैं। कुतुब मीनार से यह स्थान 4 किलोमीटर की दूरी पर है.
रेल: छतरपुर मेट्रो स्टेशन से आधा किलोमीटर.
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 20 किलोमीटर.
एयरपोर्ट: इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, नई दिल्ली से 11 किलोमीटर.
सार्वजनिक बस, टैक्सी या निजी साधन से पहुंचा जा सकता है।
Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a comment

Popular Posts