गुड़ और मैथी दाने से निर्मित भगवान गणेश की यह प्रतिमा है खास

उज्जैन का बड़ा गणेश मंदिर। महाकालेश्वर मंदिर के पास स्थित इस मंदिर में गणपति की विशाल प्रतिमा यहां की खूबी है। 

बड़ा गणेश मंदिर, महाकालेश्वर, उज्जैन, मध्यप्रदेश


गणेश जी के देश में कई मंदिर है और उनकी अपनी खासियत। आज हम आपको जिस गणेश मंदिर की जानकारी देर रहे हैं उसकी खासियत जानकर आप हैरान रह जाएंगे। यह है उज्जैन का बड़ा गणेश मंदिर। महाकालेश्वर मंदिर के पास स्थित इस मंदिर में गणपति की विशाल प्रतिमा यहां की खूबी है। 

बताया जाता है कि इस गणेश प्रतिमा के निर्माण में अनेक प्रकार के प्रयोग किए गए थे। कहते हैं कि इस विशाल गणेश प्रतिमा को सीमेंट से नहीं बनाया गया था। इस मूर्ति की निर्माण ईट, चूने व बालू रेत से किया गया था। इस मूर्ति की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस प्रतिमा को बनाने में गुड़ व मेथीदाने का भी उपयोग किया गया है। 

पावन तीर्थों का जल और मिट्टी


दूसरी बड़ी बात यह है कि इस मूर्ति को बनाने में प्रमुख तीर्थ स्थलों से जल लाकर उसका उपयोग किया गया है। सात मोक्षपुरियों मथुरा, माया, अयोध्या, काँची, उज्जैन, काशी व द्वारिका की मिट्टी भी इस मूर्ति के निर्माण में काम में ली गई है। इस प्रतिमा के निर्माण में लगभग ढाई वर्ष का समय लगा था। यह मूर्ति करीब 18 फीट ऊंची और 10 फीट चौड़ी है।  गणेश की सूंड दक्षिणावर्ती है। यह मूर्ति गणपति की विशाल मूर्तियों में शामिल है। 

इस मंदिर में और भी देवी—देवताओं की प्रतिमाएं स्थापित है। इनमें माता यशोदा की गोद में बैठे भगवान श्रीकृष्ण, पंचमुखी हनुमान जी की प्रतिमाएं मुख्य है। 


Bade Ganesh Temple Of Ujjain , MP on Google Map







Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

1 comments :

Popular Posts