श्री संकट मोचन हनुमान जी मंदिर, जयपुर-दिल्ली हाइवे, जयपुर, राजस्थान

श्री संकट मोचन हनुमान जी मंदिर, जयपुर-दिल्ली हाइवे, जयपुर, राजस्थान

हनुमान जी को संकट मोचन कहा जाता है। मान्यता है कि सच्चे मन से उनकी भक्ति की जाए तो वे भक्त का बड़े से बड़ा संकट दूर कर देते है। इसी मान्यता के चलते कई हनुमान मंदिर ऐसे हैं जिनका नाम संकट मोचन हनुमान मंदिर रखा गया है।

राजस्थान की राजधानी और पिंकसिटी के नाम से फेमस जयपुर में भी संकट मोचन हनुमान जी का मंदिर है। यह मंदिर जयपुर-दिल्ली हाइवे पर जलमहल के पास बंध की घाटी में है। यह मंदिर जयपुर-दिल्ली हाइवे पर स्थित है। संकट मोचन हनुमान मंदिर दशकों पुराना है।

यह मंदिर जहां पर स्थित है, वहां पहले जयपुर में आने-जाने का पुराना रास्ता था। यहां एक प्राचीन दरवाजा है और इस दरवाजे के बाहर एक छोटा सा मंदिर होता था। एक छोटी सी कोठरी में स्थापित हनुमानजी की प्रतिमा को आसपास के लोग पूजते थे। आसपास के गांवों के लोग चारा, अनाज आदि बेचने के लिए इस रास्ते से जयपुर आते थे तो वे अपनी श्रद्धा के हिसाब से चढ़ावा चढ़ाते थे। मान्यता थी कि इससे उनका रोजगार अच्छा चलता है।

धीरे-धीरे यह मान्यता बढ़ती गई और इस ​मंदिर का विकास होता गया। बाद में यहां नया रास्ता बन गया और पुराने रास्ते से आवाजाही बंद हो गई। यहां पर अन्य देवी-देवताओं की भी प्रतिमा भी स्थापित की गई। इस मंदिर में मां दुर्गा, मां काली, हनुमानजी, गणेशजी और शिव परिवार की स्थापना हो चुकी है।

इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत यहां स्थापित हनुमान जी ​की विशाल प्रतिमा है। ध्यान मुद्रा में बैठे हनुमानजी की यह प्रतिमा कुछ साल पहले स्थापित की गई है। यह मंदिर अब पिंकसिटी में नए  पिकनिक स्पॉट के रूप में भी पहचान बना रहा है। यहां चूरमा-दाल-बाटी की गोठ होती है। इसके साथ ही कई परिवार यहां पारिवारिक कार्यक्रम आयोजित होते है।  



Sankat Mochan Hanuman Temple, Jaipur, Rajasthan on Google Map







Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

1 comments :

Popular Posts