जेल से बचाती है यह माता, इसलिए यहां चढ़ती है हथकड़ी


दिवाक माता मंदिर, प्रतापगढ़, राजस्थान



भारत में बहुत से अनोखे मंदिर है। ऐसा ही एक अनोखा दिवाक माता का मंदिर है, इसके संबंध में मान्यता है कि यहां हथकड़ी चढ़ाने से जेल से मुक्ति से मिल जाती है।

सुनने में अटपटा जरुर लगता है, लेकिन यह अनोखा मंदिर राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले के जोलर गांव में है। दिवाक माता के मंदिर में भक्त हथकड़ी और बेड़ियां चढ़ाते है। दरअसल, इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां हथकड़ी और बेड़िया चढ़ाने से जेल से मुक्ति मिलती है।

यही वजह है कि यहां पर बड़ी संख्या में ऐसे लोग आते हैं जिनका कोई परिजन जेल में है। उसकी मुक्ति के लिए वे यहां हथकड़ी चढ़ाते है। यह हथकड़ी मंदिर परिसर में स्थापित एक ​त्रिशूल पर चढ़ाई जाती है।

यह मंदिर करीब दो सौ साल पुराना है। लोगों का कहना है कि इस इलाके में बहुत साल पहले डाकू रहते थें और वे डकैती से पूर्व माता की पूजा करते थे। इससे वे अपने काम में सफल रहते थे। धीरे-धीरे उन्‍होंने यह मानना शुरू कर दिया कि यहां माता की पूजा से उन्हें जेल नहीं होगी और वे डकैती में सफल होंगे। फिर यह हो गया कि यदि वे डाका डालने में सफल रहे या जेल तोड़कर भाग निकलते है तो माता के हथकड़ी चढ़ाएंगे। उसके बाद यह परम्परा चल पड़ी। 



Divak Mata Temple, Pratapgarh, Rajasthan on Google Map







Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a Comment

Popular Posts