गणेजी की अनोखी मूर्ति, गले में लिपटा है नाग

आदी गणेश मंदिर बीकानेर शहर में कोटगेट के अन्दर दाउजी रोड़ पर स्थित है


आदी गणेश मंदिर,बीकानेर, राजस्थान (Aadi Ganesh Tample, Bikaner, Rajasthan )

राजस्थान के बीकानेर में जहां प्रसिद्ध करणी माता का मंदिर हैं वही एक अनूठा मंदिर भगवान गणेश का भी है। इस मंदिर की खासियत यहां स्थापित गणेशजी की अनोखी मूर्ति है। यह मूर्ति इसलिए अलग है क्यों कि इस मूर्ति के गले में नाग लिपटा हुआ है। हालांकि बेल्ट की तरह गणेश के पेट पर सांप लिपटे स्टैच्यू या फोटो जरुर ​दिखाई दे जाते है।

आमतौर पर भगवान शिव की मूर्तियों और तस्वीरों में उनके गले में नाग लिपटा नजर आता है, लेकिन गले में नाग लिपटी ​गौरी पुत्र गणेश की ऐसी मूर्ति शायद ही दूसरी होगी। यह मंदिर बीकानेर शहर में कोटगेट के अन्दर दाउजी रोड़ पर स्थित है। इस मंदिर की स्थापना के बारे में कहा जाता है कि यह मंदिर 1805 में बीकानेर रियायत के प्रधानमंत्री बख्तावर सिंह ने बनवाया था। वर्तमान में इस मंदिर की देखरेख आदी भक्त मंडल कर रहा है।

यहां प्रतिदिन सुबह गजानंद का अभिषेक होता है। इसके अतिरिक्त गणेश चतुर्थी के मौके पर विशेष श्रंगार किया जाता है। तब यहां भगवान के दर्शन के लिए भक्तों की लाइन लगती है। मंदिर सुबह और शाम दर्शनार्थियों के लिए खुला रहता है। दिन में यहां पट बन्द रहते है।

Aadi Ganesh Tample, Bikaner, Rajasthan on Google Map


कैसे पहुंचें (How To Reach)
आदी गणेश जी मंदिर बीकानेर शहर में फेमस दाउजी रोड पर स्थित है। यह स्थान रेलवे स्टेशन से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर है। यहां तक पहुंचने के लिए आपको पैदल सफर करना ज्यादा बेहतर रहेगा। दरअसल ये घनी आबादी इलाका है और यहां वनवे के बावजदू ट्रेफिक जाम की स्थित रहती है। बस स्टैंड यहां से करीब पांच किमी. दूर है। आॅटो रिक्शा से यहां तक पहुंचा जा सकता है।

Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a comment

Popular Posts