कष्ट निवारण करते हैं मेवाड़ के धर्मेश्वर महादेव



धर्मेश्वर महादेव मंदिर, उदयपुर (Dharmeswar Mahadev Temple, Udaipur)

मेवाड़ अंचल शिव उपासना के लिए भी मशहूर रहा है। यहां प्राकृतिक सौन्दर्य के बीच बसे प्राचीन शिव मंदिर श्रद्धालुओं को अपनी ओर खींच लाते हैं। उदयपुर से पिण्डवाड़ा रोड पर लगभग पन्द्रह किलोमीटर दूर थूर में अंतेवर सागर की पाल पर धर्मेश्वर महादेव का मंदिर स्थि​त है। धर्मेश्वर महादेव कष्ट निवारण करने वाले देवता के रूप में प्रसिद्ध हैं।

इस मंदिर का ऐतिहासिक महत्व यह है कि धर्मेश्वर महादेव को राणा कुंभा के आराध्य भगवान माना जाता है। मंदिर में अन्य देवों की प्रतिमाएं भी हैं। यहाँ कई पुराने बरगद के पेड़ हैं और पूरा वातावरण प्राकृतिक हरियाली से लबरेज है। यहां मन्दिर परिसर में कई देव स्थानक, धूंणी आदि मौजूद हैं। इस प्राचीन मन्दिर की दीवारों पर सुन्दर दैव लीलाएं चित्रित की गई हैं।

यहां मंदिर में डेढ़ सौ वर्ष पूर्व संत नंदपुरी महाराज थे। उनके चमत्कारों की गाथाएं यहां अक्सर सु​नाई जाती हैं। कहा जाता है कि वे एक ही समय में कई स्थानों पर दिखते थे। यहां से तीर्थयात्रा के लिए गए यात्रियों को वे तीर्थस्थलों में दिखाई दिए और यहां आकर पूछताछ की तो पता चला कि संत यहीं पर तपस्यारत हैं और स्थान छोड़कर कहीं गए ही नहीं।

मन्दिर में दर्शन का समय:
मंदिर दिनभर दर्शना​र्थ खुलता है। धर्मेश्वर मन्दिर में होली के बाद जमरा बीज और भादवी तेरस को बड़ा मेला भरता है। इसमें गवरी नृत्य अपना खास आकर्षण बिखेरता है।

Dharmeswar Mahadev Temple (Dharmeswar Mahadev Temple, Udaipur on Google Map


कैसे पहुंचें (How To Reach)

उदयपुर सिटी बस स्टैण्ड से 12 किलोमीटर

उदयपुर रेलवे स्टेशन से 5 किलोमीटर

डबोक एयरपोर्ट से 20 किलोमीटर
Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a comment

Popular Posts