महारानी ने अपने निजी खर्च से बनवाया था यह विशाल मंदिर Mandir Shree Ram Chandra Ji, Jaipur



मंदिर श्री रामचंद्र जी, चांदपोल बाजार, जयपुर Mandir Shree Ram Chandra Ji, Jaipur

छोटी काशी यानी जयपुर के आराध्य देव जहां गोविन्ददेव जी हैं, वहीं इस शहर में कई प्राचीन मंदिर और भी हैं। ऐसा ही एक खास ​मंदिर है, चांदपोल बाजार स्थित भगवान रामचंद्र जी का मंदिर। इस वैभवशाली मंदिर की खासियत यहां का बेजोड़ शिल्प है। मंदिर का विशाल जगमोहन और सुंदर खंभे सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इन खंभों पर की गई बारीक कारीगरी प्राचीन शिल्प का बेहतरीन उदाहरण है।

बताया जाता है कि मंदिर की जगह पहले बगीचा और शिव जी का मंदिर था। सवाई रामसिंह द्वितीय के शासनकाल में उनकी महारानी गुलाब कंवर धीरावतजी ने करीब सवा सौ साल पहले इस मंदिर का निर्माण करवाया था। खास बात यह है कि महारानी ने इसमें अपने निजी खर्च को व्यय किया था।

इस विशाल में चार बड़े चौक बनाए गए हैं। मंदिर में भगवान रामचंद्र के साथ माता जानकी, भ्राता लक्ष्मण भरत, शत्रुघ्न की प्रतिमाएं भी विराजमान हैं। जो भी पर्यटक गुलाबी नगरी यानी जयपुर के शिल्प की झलक देखने के लिए यहां आते हैं, वे इस मंदिर में भी उत्साह के साथ भ्रमण करते हैं।

मन्दिर में दर्शन का समय:
मंदिर में दर्शन दिनभर खुले रहते हैं। दिन के समय कुछ घंटों के लिए पट बंद किए जाते हैं। राम जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में यहां नौ दिवसीय समारोह आयोजित किया जाता है। नववर्ष के पहले दिन यानि पड़वा से दशमी तक प्रतिदिन समारोह का आयोजन होता है।

Mandir Shree Ram Chandra Ji, Jaipur on Google Map


कैसे पहुंचें (How To Reach)
यह मंदिर जयपुर शहर के बीचोबीच स्थित है। जयपुर रेलवे स्टेशन से 3 किलोमीटर, सिंधी कैंप बस स्टैंड से 2 किलोमीटर और सांगानेर हवाई अड्डे से 15 किलोमीटर दूर है। जयपुर के पर्यटन स्थलों हवामहल, अल्बर्ट हॉल, रामनिवास बाग, ईसरलाट आदि से यह लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर है।

Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

1 comments :

Popular Posts