Shri 1008 Bhagwan Parshwanath Digambar Jain Atishay Kshetra Punyoday Teerth, Hansi (श्री 1008 भगवान पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र पुण्योदय तीर्थ, हांसी, हरियाणा)

हरियाणा राज्य के हिसार जिले के हांसी कस्बे में नेशनल हाइवे 10 पर लगभग तीन किलोमीटर दूर स्थित है ।
श्री 1008 भगवान पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र पुण्योदय तीर्थ, हांसी, हरियाणा

हरियाणा राज्य के हिसार जिले के हांसी कस्बे में नेशनल हाइवे 10 पर लगभग तीन किलोमीटर दूर स्थित श्री श्री 1008 भगवान पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र पुण्योदय तीर्थ आस्था का प्रमुख केन्द्र है। यहां दर्शन के हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और उत्तरप्रदेश से श्रद्धालु आते है। यह तीर्थ स्थल करीब सात एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है।

इस क्षेत्र पर विरजमान श्री 1008 भगवान पार्श्वनाथ की तीन अतिशयकारी प्रतिमायें चैत्यालय में विराजमान है। क्षेत्र पर श्री 108 धर्मभूषण महाराज के चरण स्थली भी है। लोकमतानुसार इन प्रतिमाओं से एक प्रतिमा अग्रेसन महाराज की राजधानी अगूरेवा से प्राप्त हुई थी। दूसरी प्रतिमा हांसी किले से खुदाई में प्राप्त हुई है तथा तीसरी प्रतिमा अतिशय क्षेत्र राणीला से भूगर्भ से प्राप्त हुई है।

वर्तमान में यहां भव्य मंदिर के लिए निर्माण कार्य चल रहा है। मानसतम्भ बन चुका है। क्षेत्र में हांसी किले के भूगर्भ से प्रकट तीर्थकरों की मूर्ति (जो वर्तमान में पंचायती जैन मन्दिर, हांसी में विरजमान है) तथा भगवान चौबीसी की भव्य प्रतिमाओं की स्थापित किया जाना है । खड्गासन पंचलालयतीयों की भव्य प्रतिमायें बन चुकी है। तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए यहां धर्मशाला है।

मन्दिर में दर्शन का समय:
मन्दिर में दर्शन सूर्य उदय से सूर्य अस्त तक किए जा सकते हैं।

Shri 1008 Bhagwan Parshwanath Digambar Jain Atishay Kshetra Punyoday Teerth, Hansi, on Google Map

कैसे पहुंचें (How To Reach)

सड़क: हांसी 2 किमी

रेलवे स्टेशन: हांसी 2 किमी
हांसी से साधन उपलब्ध है ।


Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a Comment

Popular Posts