रेत के धोरों में स्थित है हनुमान जी का मन्दिर

बीकानेर में स्थित बजरंग धोरा मन्दिर को लेकर स्थानीय निवासियों में गहरी आस्था है। इस मन्दिर के चारों ओर दूर—दूर तक आबादी नजर नहीं आती।

बजरंग धोरा, बीकानेर, राजस्थान (Bajrang Dhora, Bikaner,Rajasthan)

बीकानेर में स्थित बजरंग धोरा मन्दिर को लेकर स्थानीय निवासियों में गहरी आस्था है। इस मन्दिर के चारों ओर दूर—दूर तक आबादी नजर नहीं आती। दिखती है रेत और भक्तों की आस्था। मंगलवार और शनिवार को तो यहां काफी रेलमपेल रहती है। चैत्र पूर्णिमा को विशेष शृंगार के साथ बूंदी महाप्रसाद का आयोजन होता है जबकि शरद् पूर्णिमा को मध्य रात्रि में विशेष आरती के बाद खीर प्रसाद का वितरण किया जाता है। वसंत पंचमी व गुरु पूर्णिमा को भजन संध्या के साथ प्रसाद वितरण होता है। इन अवसरों में पर यहां भक्तों की भीड़ जुटती है। अब तो यहां पहुंचने के लिए पक्की सड़क है। लेकिन, कुछ साल पहले तक रेत के धोरों में होकर आना—जाना पड़ता था। इसलिए इस स्थान का नाम बजरंग धोरा पड़ गया। यहां भव्य मन्दिर बना हुआ है।

इस मन्दिर की स्थापना के संबंध में कहा जाता है कि यहां पर आध्यात्मिक खोज में निकले बाबा रामचंद्र जी दाधीच ने साधना की थी। इस मन्दिर की स्थापना बसंत पंचमी (शनिवार) संवत् 2016 (ईस्वी सन 1961) को बाबा रामचंद्र जी महाराज ने की थी। इससे पूर्व रामचंद्र जी दाधीच बीकानेर से करीब 80 किमी. दूर पूगल गांव में रहते थे। किसी कारणवश पूगल त्यागकर वे बीकानेर आ गए और यहां एक हनुमानजी का ​मन्दिर बनवाया। वर्तमान में माहेश्वरी सदन के पास यह मन्दिर स्थित है। बाद में वे उस स्थान को छोड़कर बीकानेर से उत्तर की और स्थित धोरों में जहां अभी मन्दिर है वहां छोटा सा मन्दिर बनाकर रहने लगे। 23 वर्ष तक इस मंदिर परिसर में बाबा जी रहे तथा यहीं उनका देहांत हुआ। यह दक्षिणमुखी मंदिर है तथा बाला जी के दाएं हाथ में संजीवनी बूटी का पर्वत लिए मूर्ति है तथा परंपरागत कपड़े की अंगी सप्ताहवार बदली जाती है।

भक्त अपनी मनोकामना पूरी होने पर यहां सुंदर कांड व सवा मणि का कार्यक्रम करवाते है। मन्दिर के दीवारों पर अंकित चित्रों में पूरी रामायण का वर्णन है।

Bajrang Dhora, Bikaner,Rajasthan on Google Map


कैसे पहुंचें (How To Reach)
बजरंग धोरा बीकानेर शहर से करीब 12 किमी दूर पूगल रोड पर स्थित है। बीकानेर शहर से यहां तक पहुंचने के लिए निजी साधन अथवा टैक्सी इंतजाम करना पड़ता है। रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड बीकानेर यहां से क्रमश: 14 और 10 किलोमीटर की दूरी पर है।

Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a Comment

Popular Posts