गंगा मैया यहां कर रही है भोले का अटूट जलाभिषेक

मूर्ति की नाभि से जलधारा निकल कर हाथों से होकर शिवलिंग पर गिरती है। गंगा मैया की मूर्ति में यह पानी कहां से आ रहा है? यह आज भी रहस्य बना हुआ है।

टूटी झरना मन्दिर, रामगढ, झारखंड (Tuti Jharna Mandir,Ramgarh,Jharkhand)

झारखंड के रामगढ़ में स्थित टूटी झरना मन्दिर शिव भक्तों की आस्था का प्रमुख केन्द्र है। कहा जाता है कि सच्चे मन से इस मन्दिर में मांगी गई मुराद भगवान भोले पूरी करते है। इस मन्दिर की खासियत यहां स्थित गंगा मैया की मूर्ति है जो शिवलिंग पर अटूट जलधारा से जलाभिषेक करती है। भोले पर चढ़े इस जल को भक्त अपने साथ प्रसाद के तौर पर घर ले जाते है। कितना भी सूख पड़ा लेकिन, यह जलधारा कभी बन्द नहीं हुई।

यह मन्दिर सदियों पुराना है। लेकिन, इसकी खोज 1925 में हुई थी। कहा जाता है कि 1925 में रेलवे लाइन बिछाने के लिए रामगढ़ इलाके में खुदाई कार्य चल रहा था। अचानक एक गुम्बदनुमा संरचना दिखाई दी। वहां मौजूद अंग्रेज अफसरों ने कौतुहलवश पूरी खुदाई कराई तो यह प्राचीन मंदिर नजर आया। इस मन्दिर में शिवलिंग के पास एक गंगा मैया की बैठी हुई मूर्ति है। इस मूर्ति की नाभि से जलधारा निकल कर हाथों से होकर शिवलिंग पर गिरती है। गंगा मैया की मूर्ति में यह पानी कहां से आ रहा है? यह आज भी रहस्य बना हुआ है।

इतना ही नहीं यहां पास में दो हैडपम्प है जिनसे भी पानी अपने आप निकलता है। पास में नदी है जो कई बार सूख गई लेकिन, हैडपम्प का पानी लगातार जारी रहता है। यहां पर दूर-दूर से लोग पूजा करने आते हैं। शिवरात्रि और प्रदोष पर यहां भक्तों का तांता लगा रहता है।

Tuti Jharna Mandir,Ramgarh,Jharkhand on Google Map


कैसे पहुंचें (How To Reach)
टूटी झरना मन्दिर रामगढ़ से करीब सात किलोमीटर है। रामगढ बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। नजदीकी एयरपोर्ट रांची का बिरसा मुंडा एयरपोर्ट है। तीनों ही स्थानों से टूटी झरना मन्दिर तक बस, टैक्सी सेवा उपलब्ध है।

Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a Comment

Popular Posts