इस मन्दिर में मुस्लिम देवी की होती है पूजा

मन्दिर में देवी की मूर्ति नहीं है। अलबत्ता एक शिला है जो कपड़े से ढकी रहती है। इसे ही डोला देवी का रूप मानकार पूजा अर्चना की जाती है।

डोला मन्दिर, जूलासन, अहमदाबाद, गुजरात (Daula Mata's Temple, Jhulasan, Gujarat)

गुजरात में अहमदाबाद से करीब 40 किलोमीटर दूर एक गांव है झूलासन। यह गांव अंतरीक्ष में कदम रखने वाली भारतीय मूल की पहली महिला सुनीता विलियम्स की जन्म स्थली है। इसके साथ ही ये गांव एक अनूठे डोला मन्दिर के कारण भी फेमस है। यह मन्दिर में जिस डोला देवी को समर्पित है वह मुस्लिम थी। सात हजार की आबादी वाले इस गांव में इस मन्दिर को लेकर गहरी आस्था है। हालांकि मन्दिर में देवी की मूर्ति नहीं है। अलबत्ता एक शिला है जो कपड़े से ढकी रहती है। इसे ही डोला देवी का रूप मानकार पूजा अर्चना की जाती है।

माना जाता है कि ढाई सदी पहले झूलासन नामक इस गांव पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया। उस वक्त वहां रहने वाली मुस्लिम महिला डोला ने इन हमलावरों से लोहा लिया। हालांकि गांव की रक्षा करते हुए वे शहीद हो गई। कहा जाता है कि डोला का मृत शरीर एक फूल में बदल गया था। जिसके कारण गांव वाले उसे देवी मानने लगे और जहां डोला ने अपने प्राण त्यागे थे वहां एक मंदिर का निर्माण करवाया। इस मन्दिर पर तकरीबन चार करोड़ रूपए से अधिक राशि खर्च हो चुकी है। यह मन्दिर साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल भी है। करीब सात हजार की आबादी वाले इस गांव के कई लोग अब अमेरिका के निवासी है। इनमें सुनीता विलियम्स भी है। सुनीता जब अंतरिक्ष यात्रा पर गईं तो उनकी सुरक्षित वापसी के लिए इस मंदिर में एक अखंड ज्योति जलाई गई, जो 4 महीने तक लगातार जलती रही। भारत यात्रा के दौरान विलियम्स ने इस मन्दिर में पूजा की थी।

Daula Mata's Temple, Jhulasan, Gujarat on Google Map



कैसे पहुंचें (How To Reach)
गुजरात के मेहसाना जिले में स्थित यह गांव जिला मुख्यालय से करीब 37 किलोमीटर है। गांधीनगर यहां से करीब 25 किमी है। झूलासना में भी रेलवे स्टेशन है। यह गांव सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है।
Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a comment

Popular Posts