श्री 1008 चन्द्रप्रभु दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र देहरा तिजारा, अलवर (Shri 1008 Chandraprabha Digambar Jain Atishya Khetra, Dehra - Tijara, alwar)


राजस्थान के अलवर जिले में अलवर से दिल्ली जाते समय तिजारा तहसील के ग्राम देहरा पर श्री 1008 चन्द्रप्रभु दिगम्बर जैन मन्दिर स्थित है।

दिनांक 16.08.1956 ​को सडक को चौडा किये जाने हेतु की जा रही खुदाई के समय एक तलघर दिखाई दिया, इस तलघर में 12 इंच चौडी व 15 इंच उची जैन धर्म के 8 वें तीर्थीकंर भगवान श्री चन्द्रप्रभु की सफेद पद्मासन प्राचरीन प्रतिमा के दर्शन हुये । इस प्रतिमा को भव्य मन्दिर बनाकर प्रतिष्ठित किया गया ।

लोकमान्यतानुसार देहरा का सम्बन्ध महाभारत काल से है परन्तु इसके बाद हुये आक्रमणों के कारण प्रतिमा को भूमिगत कर दिया जाना प्रतित होता है ।

वर्तमान में मूलनायक प्रतिमा मन्दिर के मध्य में स्थित है तथा इस प्रतिमा के परिक्रमा मार्ग के पश्चात दोनो ओर एक—एक जिनलाय बने हुये है । मूलनायक की परिक्रमा मार्ग में दो छोटे—छोटे आलय है जिनमें बहुमूल्य रत्नों की प्रतिमऐं विराजमान है । मन्दिर में संगमरमर के पत्थर का कार्य किया गया है तथा मन्दिर के अन्दर दीवारों पर कांच की सुन्दर पच्चीकारी की हुई है । मन्दिर के खुले भाग में विशाल मानस्तम्भ का निर्माण किया गया है । पूजन हेतु जमीन पर व टेबल कुर्सी की व्यवस्था है । इस प्रकार की व्यवस्था मेरे द्वारा किसी अन्य जैन मन्दिर में नहीं देखी है ।

क्षेत्र पर भगवान श्री चन्द्रप्रभु के निर्वाण दिवस मिती फाल्गुन सुदी सप्तमी एवं क्षेत्र पर प्रतिमा दर्शन सावन सुदी दशमी को उत्सव के रूप में मनाया जाता है ।

क्षेत्र द्वारा में कई लोककल्याणकारी योजना भी संचालित की जा रही है, जिनमें प्रमुख स्कूल व महाविद्यालय है ।

मूल मन्दिर के अतिरिक्त इस स्थान पर तीन अन्य मन्दिर चन्द्रगिरी वाटिका, माता पदमावती धाम व नवग्रह मन्दिर भी है।
क्षेत्र में आवास व भोजन की व्यवस्था है ।

मन्दिर में दर्शन का समय:
सुबह 5 बजे से रात्रि 9 बजे तक

Shri 1008 Chandraprabha Digambar Jain Atishya Khetra, Dehra - Tijara, alwar on Google Map

कैसे पहुंचें (How To Reach)

सड़क: बस स्टेण्ड तिजारा 2 किमी

रेलवे स्टेशन: अलवर 55 किमी
अलवर व दिल्ली से तिजारा जैन मन्दिर पहुचने के लोक परिवहन के साधन उपलब्ध है ।



Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a comment

Popular Posts