स्वर्ण मंदिर की तर्ज पर बना एक शिव मंदिर



भूतेश्वर मंदिर, जींद, हरियाणा (Bhuteshwar Temple, Jind, Haryana)

शिव भक्तों के लिए भारत के कुछ मंदिर बहुत खास हैं। ऐसा ही एक मंदिर हरियाणा के जींद में भी है। यह भूतेश्वर मंदिर के नाम से जाना जाता है, जो भगवान शिव को समर्पित है। शिव को भूतनाथ कहलाते हैं। भस्म रमाने वाले शिव भूतों के स्वामी भी कहे जाते हैं।

गोहाना रोड पर स्थित इस मंदिर का निर्माण जींद के शासक राजा रघुबीर सिंह ने करवाया था। सबसे खास बात यह है कि इसे अमृतसर के स्वर्ण मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है। सबसे बड़ी समानता इस मंदिर के चारों ओर तालाब का होना है। इस तालाब को रानी तालाब के नाम से जाना जाता है।

स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के अनुसार रानी के नहाने के लिए यह तालाब बनवाय गया था और इसमें राजा ने एक सुरंग भी बनवाई थी, जो तालाब को महल से जोड़ती थी। माना जाता है कि यहां जो​ शिवलिंग स्थापित किया गया है, वह महाभारत के काल का है।

जींद में आप हरि कैलाश मंदिर, ज्वाला मालेश्वर तीर्थ, धमतान साहिब गुरुद्वारा और सूर्य कुंड के भी दर्शन कर सकते हैं। यहां जयंती देवी का प्रसिद्ध मंदिर भी है।

मन्दिर में दर्शन का समय:
मंदिर में दिनभर दर्शन किए जा सकते हैं। सावन के सोमवार तथा महाशिवरात्रि को यहां पर बड़ी संख्या में श्रद्धालू आते हैं। यहां हर पूर्णिमा को भंडारे का आयोजन भी होता है।

Bhuteshwar Temple, Jind, Haryana on Google Map


कैसे पहुंचें (How To Reach)
यह स्थान दिल्ली हवाई अड्डे से 134 किलोमीटर, अमृतसर हवाई अड्डे से 304 किलोमीटर और जयपुर हवाई अड्डे से 344 किलोमीटर है। जींद शहर बस एवं रेल सेवाओं से सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा है। आप यहां निजी टैक्सी से भी जा सकते हैं।
Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a comment

Popular Posts