दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र रानीला आदिनाथपुरम् ( Ranila Jian Temple)

हरियाणा के भिवानी जिले की दादरा तहसील में रोहतक—दिल्ली मार्ग पर लगभग 120 किलोमीटर की दूरी पर यह क्षेत्र स्थित है। यह अतिशय क्षेत्र है।

क्षेत्र में 18 अक्टूबर 1991 को एक किसान को टीले की खुदाई करते समय प्रतिमायें मिलीं। इनमें से एक प्रतिमा में मूलनायक आदिनाथ भगवान की प्रतिमा बीचोबीच है और शेष 23 तीर्थंकरों की प्र​​तिमाएं मूल प्रतिमा के चारों ओर बनी हुई हैं। प्रतिमा 28 इंच गुणा 18 इंच की हैं। दूसरी प्रतिमा माता क्रेशवरी देवी की है। दोनो ही प्रतिमाएं लगभग 1400 से 1500 वर्ष पुरानी मानी जाती हैं। स्थानीय अजैन समाज में भी प्रतिमा के प्रति अटूट श्रद्धा है ।

प्रतिमायें मिलने के बाद क्षेत्र का विकास हुआ और क्षेत्र में मन्दिर, मानस्तभ, धर्मशाला और भोजनशाला आदि का निर्माण किया गया। अप्रेल, 2006 में मन्दिर बनकर तैयार हुआ और मन्दिर में प्रतिमाओं को ​विराजमान किया गया। क्षेत्र का विकास जारी है। जहां प्रतिमाएं प्राप्त हुई वहां से लगभग 1.5 किमी दूरी पर भव्य मन्दिर का निर्माण किय गया ।

लोकमत के अनुसार प्रतिमा मिलने के बाद क्षेत्र में कई चमत्मकार हुये हैं, जिसमें पानी का मीठा होना भी है।
मन्दिर में दर्शन का समय:

प्रात: 5 बजे से रात्रि 8 बजे तक।

Shree Panch Balyati Tirthankar Jin Mandir ji on Google Map

कैसे पहुंचें (How To Reach)

सड़क: रानीला 7 किलोमीटर ।

रेलवे स्टेशन: रेलवे स्टेशन चरखी दादरी 18 किलोमीटर

एयरपोर्ट: दिल्ली एयरपोर्ट से 102 किलोमीटर।
क्षेत्र पर दिन में अपने वाहन से यात्रा करना उचित है।

Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a comment

Popular Posts