कालाराम मन्दिर, नासिक, महाराष्ट्र (Kalaram Temple,Nashik,Maharashtra)



इस मन्दिर में राम की काली मूर्ति है


आमतौर पर भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति श्याम वर्ण की होती है लेकिन, महाराष्ट्र के नासिक में एक ऐसा मन्दिर भी है जहां भगवान श्रीराम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान जी की मूर्तियां काले रंग की है। इस अनोखेपन के कारण यह मन्दिर कालेराम मन्दिर के नाम से विख्यात है।
ये ऐतिहासिक मन्दिर नासिक से करीब दो किलोमीटर दूर गोदावरी नदी के पास स्थित है। इस मन्दिर का निर्माण सरदार रंराओ ओढक़र ने 1782 में करवाया था। कहा जाता है कि ओढकर को एक दिन सपना आया कि गोदावरी नदी में भगवान राम की काले रंग की मूर्ति है। जिसके बाद ओढकर नदी से मूर्ति लेकर आए तथा इस मंदिर को बनवाया।

एक अन्य मत के मुताबिक पूर्व में यहां नाथपंथी साधु निवास करते थे। कहते हैं कि साधुओं को अरुणा-वरुणा नदियों पर ये मूर्तियां प्राप्त हुई और उन्होंने इसे लकड़ी के मंदिर में विराजित किया था। बाद में 1780 में माधवराव पेशवा की माता गोपिकाबाई की सूचना पर इस मंदिर का निर्माण करवाया गया। इस मन्दिर के निर्माण पर उस वक्त करीब 23 लाख रूपए खर्च हुए थे।

इस मन्दिर के निर्माण में जिन पत्थरों का उपयोग किया गया है उन्हें पहले दूध में उबाल कर जांचा गया था। पूरा मंदिर 74 मीटर लंबा और 32 मीटर चौड़ा है। मंदिर की चारों दिशाओं में चार दरवाजे हैं। इस मंदिर के कलश तक की ऊंचाई 69 फीट है तथा कलश 32 टन शुद्ध सोने से निर्मित किया हुआ है। पूर्व महाद्वार से प्रवेश करने पर भव्य सभामंडप नजर आता है, जिसकी ऊंचाई 12 फीट है तथा यहां 40 खंभे है। यहां चैत्र (मार्च-अप्रैल) महीने में रामनवमी का त्योहार बड़े ही धूम- धाम से मनाया जाता है।

मन्दिर में दर्शन का समय:
मन्दिर सुबह छह बजे से रात आठ बजे तक खुला रहता है। दिन में अलग-अलग समय आरती होती है।

Kalaram Temple,Nashik,Maharashtra on Google Map


कैसे पहुंचें (How To Reach)
सडक़ मार्ग- नासिक शहर लगभग हर बड़े शहर से सडक़ मार्ग से जुड़ा है। मन्दिर नासिक से करीब दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
रेलमार्ग- नासिक रेलवे स्टेशन मन्दिर से करीब 10 किलोमीटर दूरी पर स्थित है।
हवाई मार्ग- करीब सात किलोमीटर की दूरी पर गांधीनगर हवाई अड्डा है। पर्यटक बस, टैक्सी या ऑटो रिक्शा से मंदिर तक पहुंच सकते हैं।

Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a Comment

Popular Posts