श्री रघुनाथ मंदिर, जम्मू (Shree Raghunath Temple, Jammu)

श्री रघुनाथ मंदिर, जम्मू
जम्मू शहर का महत्त्व एक यात्री के लिए आम तौर पर एक मिडवे की तरह किया जाता है. जैसे की यदि आपको कश्मीर जाना है तो पहले आप जम्मू पहुंचेंगे और फिर वहां से टैक्सी, बस द्वारा कश्मीर. दूसरी और माता वैष्णो देवी के दर्शन को जाने वाले हिन्दू तीर्थ यात्री जम्मू तवी स्टेशन तक ट्रेन से आते हैं एवं उसके आगे कटरा तक टैक्सी या बस से जाते हैं. लेकिन जम्मू शहर मैं भी कई दर्शनीय स्थल है जो यात्रियों को जरुर देखने चाहिए. इन्हीं में से एक हैं, रघुनाथ मंदिर.

शहर के बीच स्थित यह विशाल मंदिर आज से 150 वर्ष पूर्व महाराजा गुलाब सिंह जी एवं उनके पुत्र महाराजा रणबीर सिंह जी ने बनवाया था. इस मंदिर की विशेषता यहाँ स्थित असंख्य शालिग्राम की मूर्तियाँ हैं. विशाल मंदिर परिसर में सात कक्ष हैं मध्य कक्षपर में गर्भगृह है जिसमे भगवान् श्री राम की प्रतिमा विराजमान है एवं मंदिर की दीवारों पर लगभग 300 चित्र बने हुए हैं जो भगवान् विष्णु, शिव एवं अन्य देवी देवताओं के विभिन्न रूपों को दर्शाते हैं. यह मंदिर वर्ष के सभी दिन दर्शनों के लिए खुला रहता है एवं दिवाली, दशहरा एवं रामनवमी को यहाँ आनंदोत्सव मनाया जाता है, इस दोरान यहाँ पैर रखने को भी जगह नहीं रहती.

दर्शन टाइमिंग : सुबह 5 बजे से रात्री 9.30 तक सप्ताह के सातों दिन.

श्री रघुनाथ मंदिर, जम्मू Google Map
कैसे पहुंचें
टैक्सी द्वारा जम्मू तवी रेलवे स्टेशन से मात्र १५ मिनिट में आप मंदिर पहुच सकते हैं.


Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a comment

Popular Posts