हिडिम्बा मन्दिर, मनाली, हिमाचल प्रदेश (Hidimba Devi Temple,Manali, Himachal Pradesh)

हिडिम्बा का नाम तो शायद सुना ही होगा। जी हां, महाभारत के महाबली भीम की पत्नी। कुल्लु राजवंश हिडिम्बा को कुलदेवी के रूप में मानता है। इस देवी का ऐतिहासिक मन्दिर हिमाचल प्रदेश में प्रमुख हिल स्टेशन मनाली से मात्र एक किलोमीटर दूर डूंगरी नामक स्थान पर स्थित है। जिसे देखने के लिए हर साल हजारों दर्शनार्थी आते हैं।

इस मन्दिर का निर्माण 1553 ईस्वी में महाराज बहादुर सिंह ने कराया था। पगोड़ा शैली इस मन्दिर की खासियत है। लकड़ी से निर्मित इस मन्दिर की चार छतें है। नीचे की तीन छतों का निर्माण देवदार की लकड़ी के तख्तों से हुआ है जबकि उपर की चौथी छत तांबे एवं पीतल से बनी है। नीचे की छत सबसे बड़ी, दूसरी उससे छोटी, तीसरी उससे भी छोटी और चौथी सबसे छोटी है। सबसे छोटी छत एक कलश जैसी नजर आती है। करीब 40 मीटर उंचे शंकु के आकार में बने इस मन्दिर की दीवारें पत्थर की है। प्रवेश द्वार और दीवार पर सुन्दर नक्काशी हो रही है। अन्दर एक शिला है जिसे, देवी का विग्रह रूप मानकर पूजा जाता है। हर साल जेष्ठ माह में यहां मेला लगता है। यहां पर भीम के पुत्र घटोत्कच का भी मन्दिर है।

कौन है हिडिम्बा
हिडिम्बा का विवाह महाबली भीम से हुआ था। अज्ञातवास के दौरान भीम ने हिडिम्बा के भाई हिडिम्ब् को मार दिया था। हिडिम्ब एक राक्षस था। कहा जाता है कि हिडिम्बा अपने भाई का बदला लेना चाहती थी लेकिन, जब उसने भीम को देखा तो वह भीम पर मोहित हो गई। बाद उसकी शादी भीम से हो जाती है। इनसे एक पुत्र घटोत्कच का जन्म होता है। भीम ने हिडिम्ब को मनाली के इसी स्थान पर मारा था।

मन्दिर में दर्शन का समय:
मन्दिर सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक खुला रहता है।

Hidimba Devi Temple, Manali on Google Map


कैसे पहुंचें (How To Reach)
हवाई मार्ग— कुल्लु का भुंतर हवाई अड्डा यहां से करीब 40 किलोमीटर दूर है।
रेलवे स्टेशन —मनाली का ​निकटतम रेलवे स्टेशन जोगिन्दर नगर है। यह करीब 135 किलोमीटर दूर है।
सड़क मार्ग— मनाली तक पहुंचने के टैक्सी, बस सेवा आसपास स्थित शहरों से उपलब्ध है।

Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a Comment

Popular Posts