श्री 1008 श्री आदिनाथ दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र, खूणादरी, उदयपुर (Shri 1008 Adinath Digambar Jain Atishay Shetra, Khunadari)

उदयपुर-अहमदाबाद राष्ट्रीय राज्य मार्ग संख्या 8 पर खेरवाड़ा से लगभग 17 किलोमीटर और रतलाम से स्वरूपगंज राष्ट्रीय राजमार्ग 927ए पर खूणादरी बस स्टैण्ड से 1 किलोमीटर की दूरी पर यह क्षेत्र स्थित है। पूर्व में इस स्थान पर खूणादरी गांव हुआ करता था। प्राकृतिक आपदा के कारण यह गांव समाप्त हो गया, लेकिन जैन मन्दिर आज भी स्थित है। वर्तमान में क्षेत्र की व्यवस्था बावलवाड़ा समाज द्वारा की जा रही है। यह अतिशय क्षेत्र है।

लोकमतानुसार यहां भगवान आदिनाथ की लगभग 90 किलोग्राम की प्रतिमा है। यहां से यह मूर्ति कई बार चोरी हुई, लेकिन हर बार इसे बरामद कर लिया गया। पूर्व में इस मूर्ति को नष्ट करने का प्रयास किया गया, तो प्रतिमा में से दूध की धारा बहने लगी और प्रतिमा पुनः स्थापित की गई। यह मूर्ति वर्ष 2009 में भी चोरी हुई, लेकिन दिल्ली से बरामद कर ली गई।

मन्दिर पर जाने के लिये निजी वाहन से दिन के समय में ही यात्रा किया जाना उचित है। यहां विकास कार्य चल रहा है। क्षेत्र में आवास की व्यवस्था है।
मन्दिर में दर्शन का समय: यात्री जाने पर दर्शन कराये जाते हैं।

ऋुत के अनुसार श्रीजी प्रश्राल सुबह और सायंकाल आरती की जाती है।

Shri 1008 Adinath Digambar Jain Atishay Shetra, Khunadari on Google Map

कैसे पहुंचें (How To Reach)

सड़क: खेरवाड़ा से 17 किमी, बावलवाड़ से 7 किलोमीटर.

रेलवे स्टेशन: डूंगरपूर से 41 किलोमीटर.

एयरपोर्ट: उदयपुर डबोक एयरपोर्ट से 118 किलोमीटर.

निजी वाहन से यात्रा किया जाना उचित है।

Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a comment

Popular Posts