जगत शिरोमणि मन्दिर आमेर जयपुर (Famous Shri Jagat Shiromani temple in Amer Jaipur)

मन्दिर को राजा मानसिंह की रानी कर्णावती ने अपने ​पुत्र जगत सिंह की याद में बनवाया था। आंकड़ों के अनुसार यह मन्दिर 1599 ईस्वी से 1608 ईस्वी के बीच बनवाया गया।


जगत शिरोमणि मन्दिर आमेर जयपुर (Famous Shri Jagat Shiromani temple in Amer Jaipur)

यदि आपको जयपुर के आसपास दक्षिण भारतीय शैली के किसी प्राचीन मन्दिर के दर्शन करने हैं, तो आप आमेर स्थित जगत शिरोमणि दर्शन चले आइए। इस मन्दिर को राजा मानसिंह की रानी कर्णावती ने अपने ​पुत्र जगत सिंह की याद में बनवाया था। आंकड़ों के अनुसार यह मन्दिर 1599 ईस्वी से 1608 ईस्वी के बीच बनवाया गया। धा​र्मिक दस्तावेज़ के अनुसार इस मंदिर में जिस प्रतिमा की पूजा होती है, वह वही प्रतिमा है, जिसकी मेवाड़ की प्रसिद्ध कवियित्री एवं कृष्ण भक्त मीरां पूजा किया करती थी।

इस मन्दिर का निर्माण सफेद संगरमरमर और काले पत्थर से हुआ है। इस मन्दिर में उंचाई पर हाथी, घोड़े और पुराणों के दृश्यों का कलात्मक चित्रांकन है। इस मंदिर का मंडप दो मंजिल का है। रानी कर्णावती चाहती थीं कि यह मंदिर वैश्विक पहचान कायम करे, इसलिए उन्होंने इसका नाम जगत शिरोमणि रखा, जिसका अर्थ है भगवान ​​विष्णु के मस्तक का गहना। यह मंदिर हिंदुओं के वैष्णव संप्रदाय से संबंधित है।

यदि आप इस मंदिर में जयपुर से आते हैं, तो रास्ते में आप जलमहल, कनक घाटी और आमेर किले के दीदार होंगे। सुरम्य वादियों से गुजरते हुए आपको मावठा झील भी मिलेगी और उसके बाद आप इस मंदिर तक पहुंचेंगे।

मन्दिर में दर्शन का समय: सुबह 6 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक,

सायं 4 से रात 8 बजे तक

Shri Jagat Shiromani temple on Google Map

कैसे पहुंचें (How To Reach)

सड़क: सिंधी कैम्प बस स्टेण्ड जयपुर से 9 किलोमीटर.
रेलवे स्टेशन: जयपुर जंक्शन से 10 किलोमीटर.
एयरपोर्ट: सांगानेर एयरपोर्ट, जयपुर से 20 किलोमीटर.

टैक्सी या निजी साधन से पहुंचा जा सकता है। जयपुर के विभिन्न इलाकों, बस स्टैंड एवं रेलवे स्टेशन से ​आमेर तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

यदि आप दिल्ली से आ रहे हैं, तो सीधे आमेर आइए। यहां से इस मंदिर का भ्रमण कीजिए। इसके बाद आप जयपुर जा सकते हैं।

Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a comment

Popular Posts