प्राचीन शनि मन्दिर, जूनी इंदौर (Famous ancient shani temple in Juni Indore)



प्राचीन शनि मन्दिर, जूनी इंदौर (Famous ancient shani temple in Juni Indore)

य​दि आपको अहिल्या नगरी में शनिदेव के प्राचीन और चमत्कारिक मंदिर के दर्शन करने हैं, तो जूनी इंदौर में पधारिए। माना जाता है कि इस मंदिर में शनि देव​ स्वयं पधारे थे। इस मंदिर का निर्माण किसी व्यक्ति या संस्था द्वारा नहीं किया गया है, बल्कि यह स्वनिर्मित है।

किंवदंतियों के अनुसार करीब 300 वर्ष पूर्व मंदिर के स्थान पर 20 फुट ऊंचा टीला था, जहां वर्तमान पुजारी के पूर्वज पंडित गोपालदास तिवारी आकर ठहरे थे। कहा जाता है कि एक रात शनिदेव ने गोपालदास को सपने में दर्शन दिए। गोपालदास दृष्टिहीन थे और इस सपने के बाद उन्हें दिखाई देने लगा। सपने में​ मिले आदेश के अनुसार गोपालदास ने टीले की खुदई करवाई, तो उसमें से शनिदेव की एक मूर्ति निकली। यही मूर्ति आज यहां स्थापित है।

कहा जाता है कि शनिदेव की प्रतिमा पहले वर्तमान में मंदिर में स्थापित भगवान राम की प्रतिमा के स्थान पर थी। यहां राम की मूंछों के साथ प्रतिमा है, जो काफी दुर्लभ मानी जाती है। शनिदेव का मंदिर श्रद्धालुओं की पुरातन आस्था का केंद्र बन गया है।

मान्यता के अनुसार शनिदेव संगीत से खुश होते हैं। इसी वजह से हर वर्ष शनि जयंती पर इस मंदिर में उत्सव मनाया जाता है। इस उत्सव के दौरान देश के प्रसिद्ध संगीतकारों को आमंत्रण भेजा जाता है।

मन्दिर में दर्शन का समय: सुबह 5.00 बजे से रात्रि 12.00 बजे तक

हर रात 8 बजे यहां महाआरती होती है। प्रत्येक शनिवार यहां रात 8 से 12 बजे तक भजन संध्या का आयोजन होता है

Shri shani temple juni on Google Map

कैसे पहुंचें (How To Reach)

सड़क: इंदौर बस स्टेण्ड से 2 किलोमीटर.
रेलवे स्टेशन: इंदौर रेलवे स्टेशन से 2 किलोमीटर.

टैक्सी या निजी साधन से पहुंचा जा सकता है। इंदौर के विभिन्न इलाकों, बस स्टैंड एवं रेलवे स्टेशन से जूनी इंदौर तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।
Share on Google Plus

About travel.vibrant4.com

हमारा प्रयास है कि हम भारत के हर मंदिर की जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। यदि आपके पास ​किसी मंदिर की जानकारी है या आप इस वेबसाइट पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आप हमसे vibrant4india@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

0 comments :

Post a comment

Popular Posts